हमारी मांगें क्या हैं ?


Well what are our demands?  

ये कार्टून्स हिंदुस्तान टाइम्स के हिंदी सिस्टर पब्लिकेशन हिंदुस्तान के  अर्थ वाले पन्ने  में छपा करते थे . 

कहीं से पैसा नहीं आ रहा था . क्योंकि पेंटिंग्स की सेल पर तो जीवन यापन हो सकता नहीं था , अक्सर सूखा पड़ा रहता था . और नौकरी सिस्टम से हम दोनों पति पत्नी बाहर थे . तो पैसा जुटाने के करतबों में कार्टून बनाने का ख़याल आया . शुरू में आसान से दिखने वाले कार्टून भी नहीं बन पाते थे . आडवाणी बनाती थी तो उनका पोर्ट्रेट बन जाता था . फाइन आर्ट का हाथ था आसानी से किसी का भी चेहरा बन जाता था . ऐसे ही , लोग भी आसानी से बन जाते थे मगर वे कार्टून नहीं होते थे . सधा हुआ हाथ था . हाथ बिगाड़ने के लिए मुझे बहुत मेहनत करनी पड़ी . हमारे कार्टून्स की बहुत तारीफ हुई और पैसा भी आया . कार्टून विधा देखने में बच्चों की कला लगती है मगर ऐसा है नहीं . कम से कम रेखाओं में हंसी  या व्यंग्य को पिरोते हुए एक दो वाक्यों में बड़ी बात कह जाना कोई बच्चों का खेल नहीं है .
अक्सर फाइन आर्टिस्ट कार्टून और कैरिकेचर नहीं कर पता . और कार्टूनिस्ट फ़ाईनआर्ट नहीं कर पता . ये दोनों  विधाएँ एक दूसरे से बहुत भिन्न हैं  या यूँ कहें संदेश वाइज़ भी बिलकुल अलग हैं . जहाँ कार्टून की उम्र किसी वक़्त , व्यक्ति या क्षेत्रीयता में सिमित होती हैं वहीँ पेंटिंग्स इन सबसे आज़ाद होती है . उसकी व्याप्ति सार्वभौमिक और हदों से पार होती है . इसके बावजूद कार्टून्स के महत्व को  किसी भी तरह से कम नहीं आँका जा सकता .
मैंने कई पत्र पत्रिकाओं में कार्टून्स किये और इस विधा में अपनी पहचान बनाई .
कुछ चुनिंदा कार्टून कटिंग्स कार्टून  ब्लॉग में लगा रही हूँ .
उम्मीद है पसंद आएंगे .

******

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment